जेबी अकादमी में टिकरिंग लैब का उद्घाटन जेबी अकादमी में टिकरिंग लैब का उद्घाटन
अयोध्या। अयोध्या जनपद के प्रतिष्ठित विद्यालय जेबी अकादमी में नवनिर्मित टिंकरिंग लैब का उद्घाटन मुख्य अतिथि विशाल जी अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं... जेबी अकादमी में टिकरिंग लैब का उद्घाटन


अयोध्या। अयोध्या जनपद के प्रतिष्ठित विद्यालय जेबी अकादमी में नवनिर्मित टिंकरिंग लैब का उद्घाटन मुख्य अतिथि विशाल जी अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं म्युनिसिपल कमिश्नर के कर कमलों द्वारा किया गया। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि ने विद्यालय प्रांगण में चन्दन का पौधा रोपित किया, इसके पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया एवं टिंकरिंग लैब पर आधारित एक रोचक फिल्म दिखाई गयी।


तदुपरान्त मुख्यातिथि द्वारा टिंकरिंग लैब के शिलापट का अनावरण किया गया। मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में इस प्रयोगशाला की विशेषताओं की प्रशंसा करते हुए खुशी व्यक्त की। गेस्ट आफ आनर के रूप् में विद्यालय के भूतपूर्व प्रधानाचार्य अशोक कुमार तिवारी ने अपने संबोधन में इस प्रयोगशाला की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रयोगशाला में बच्चों को सीखने के नए अवसर मिलेंगे। इसीक्रम में इस प्रयोगशाला के डिजाइनर वैभव काले ने एवं लैब निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले प्रमोद मैथिली ने प्रयोगशाला की उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया।
ज्ञात हो कि प्र्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए इस प्रयोगशाला का निर्माण बांसों से कराया गया है, विशेष बात यह है कि इसमें प्रयोग किए गये बांसों को काटने से पूर्व अनेक बांसों के पौधों का रोपण किया गया है। इस नवनिर्मित प्रयोगशाला का प्रमुख उद्देश्य छात्रों की वैज्ञानिक सोच, नवीन खोज, खेल-खेल में सीखना, करके सीखना एवं रचनात्मक क्षमता को विकसित करना है, प्रयोगशाला में बच्चों के लिए विभिन्न संशाधन उपलब्ध कराये गए हैं। जिनके माध्यम से बच्चे अपनी कल्पना व नयी सोच से विभिन्न उपयोगी व नयी वस्तुएं बनायेगें, इस कार्य के लिए प्रयोगशाला में कारपेंटरी सेक्शन, मिनी किचन, एस्थेटिक सेक्शन, इलेक्ट्ानिक सेक्शन जैसे स्थान विज्ञान से जुड़े अनेक प्रयोग करने हेतु निर्मित किए गए हैं। इस प्रयोगशाला में बच्चों को 21 वीं शताब्दी के जरूरी कौशल व नयी तकनीक से रूबरू होने का अवसर प्राप्त होगा। प्रयोगशाला में विद्यालय के कई बच्चों ने कबाड़ से जुगाड़ की शैली को अपनाते हुए पुरानी वस्तुओं से कई रोचक बनाकर रखे जिसमें मैजिक स्लेट, अर्थक्वैक अलार्म, वाटर टैंक अलार्म, सिक्योरिटी अलार्म, पाथ ट्ैकिंग, रोबोट, डिस्टेंस सेसिंग रोबोट, इलेक्ट्किल बेल, हाईड्ोलिक जेसीबी एवं ड्ोन आदि लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहे। कार्यक्रम में विद्यालय निदेशिका श्रीमती मंजुला झुनझुनवाला, सहायक निदेशिका सुश्री अनुजा श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य श्रीमती रश्मि भाटिया, वीके जोशी, अंजलि ज्ञाप्रटे, वीना अग्रवाल, दैनिक व साप्ताहिक फैजाबाद की आवाज व टाइम्स टुडेज न्यूज चैनल के संपादक सुरेश पाठक, केके मिश्र, श्रीमती मंजू कुमार, पर्यावरण प्रेमी श्रवण कन्नौजिया, शिक्षक अभिभावक समिति के सदस्य व शिक्षक गण सामाजिक दूरी का पालन करते हुए उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन साहित्यिक समिति के छात्र मृगेन्द्र राज पाण्डेय ने कार्यक्रम में सभी को अपना अमूल्य समय देने एवं सहभागिता के लिए धन्यवाद देकर आभार व्यक्त किया।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *