नवजात को माॅ का पहला पीला गाढ़ा दूध पिलाये:जिलाधिकारी नवजात को माॅ का पहला पीला गाढ़ा दूध पिलाये:जिलाधिकारी
अयोध्या 17 नवम्बर 2020 (सूवि)ः-नवजात शिशु देखभाल सप्ताह का शुभारम्भ 15 नवम्बर से प्रारम्भ हो चुका है जो 21 नवम्बर 2020 तक चलेगा।उक्त जानकारी... नवजात को माॅ का पहला पीला गाढ़ा दूध पिलाये:जिलाधिकारी

अयोध्या 17 नवम्बर 2020 (सूवि)ः-नवजात शिशु देखभाल सप्ताह का शुभारम्भ 15 नवम्बर से प्रारम्भ हो चुका है जो 21 नवम्बर 2020 तक चलेगा।
उक्त जानकारी देते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि इस दौरान सामान्य या सिजेरियन प्रसव के एक घंटे के अन्दर नवजात को माॅ का पहला पीला गाढ़ा दूध पिलाये, जन्म के तुरन्त बाद विटामिन के-1 के साथ-साथ वीसीजी, ओपीवी-0 तथा हेपोटाइटिस के टीके लगवाये तथा जन्म के 24 से 48 घंटे के बाद ही बच्चे को स्नान कराये, जन्म से 06 माह तक सिर्फ मा ॅ का दूध ही पिलाये तथा कोई ऊपरी आहार न दे, माॅ-शिशु को त्वचा से त्वचा का सम्पर्क कराकर कंगारू केयर दे।
जिलाधिकारी ने आगे बताया कि नवजात शिशु में यदि साॅस लेने में तेजी या कठिनाई हो, असामान्य रूप से शरीर में ठंडक, सामान्य से कम शरीरिक गतिविधिया हो, दौरे पड़ना, पूरे शरीर में पीलापन, झटके आना, बुखार या दूध पीने में कमी दिखे तो नवजात शिशु को डाक्टर को तुरन्त दिखाये, नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या सिक न्यूबोर्ड केयर यूनिट जाए और अधिक जानकारी के लिए 104 पर सम्पर्क कर सकते है। उन्होंने डाक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, एएनएम, आशा को गर्भवती माॅ को उक्त तथ्यो से लगातार जागरूक करते रहने के निर्देश दिये है।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *