श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र के आस-पास के विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा की गई श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र के आस-पास के विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा की गई
अयोध्या 13 अक्टूबर 2020 /मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र के आस-पास के विकास व निर्माण... श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र के आस-पास के विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा की गई

अयोध्या 13 अक्टूबर 2020 /मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र के आस-पास के विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा की गई जिसमें विभिन्न विभागो के अधिकारियो के साथ कार्यदायी संस्थाओ के प्रतिनिधियो ने भाग लिया। मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल द्वारा बताया गया कि विगत 17 जून 2020 को इससे संबंधित समीक्षा की गई थी जिसमें पर्यटन, सिचाई, नगर निगम, विकास प्रधिकरण, जल निगम, राज्य मार्ग, राष्ट्रीय राज्य मार्ग, आवास विकास परिषद के अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग, राजकीय निर्माण निगम, सरयू नहर अयोध्या, सीएण्डडीएस, रेलवे आदि कार्यदायी संस्थाओ के अधिकारियो/प्रोजेक्ट मैनेजर ने भाग लिया।
मण्डलायुक्त ने कहा कि अयोध्या को विश्व स्तर पर पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करते हुए इसकी परम्पराओ, सांस्कृतिक विरासतो को संरक्षित करते हुए विकास करना है। इसमें पार्को का विकास के साथ वेहतर पेयजल आपूर्ति, सीवर व्यवस्था, सभी के लिए पीने के पानी की व्यवस्था, साफ-सफाई आदि सम्मिलित है। नगर निगम क्षेत्र में सभी घरो को पेयजल से जोड़ने पर समयबद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इसमें अयोध्या पुर्नगठन, सीवरेज योजना, फैजाबाद नगर पेयजल योजना कुल 05 पेयजल योजना एवं सीवरेज योजना है इसको पूरा करने के निर्देश दिये गये। पर्यटन विभाग के दशरथ महल के पास सत्संग भवन, क्वीन-हो मेमोरियल पार्क, रामकथा पार्क के विस्तारी करण का निर्माण कार्य, स्वदेश दर्शन योजना का कार्य भी पूरा करने के निर्देश दिये गये। मण्डलायुक्त ने पाया कि रामकथा एवं श्री राम आर्ट गैलरी से संबंधित कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम प्रबन्धक अमरेश श्रीवास्तव द्वारा अपने परियोजना संबंधी कार्य का विवरण/प्रस्तुतिकरण ठीक ढंग से नही किया गया इस पर मण्डलायुक्त ने इन्हे फटकार लगाने के साथ सुधार लाने के निर्देश दिये इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इन लोगो को पूर्व में भी निर्देश दिया गया था तथा ये लोग कार्य में रूचि नही रखते तथा विभागीय अधिकरियो/बैठको का बहाना बनाकर नया-नया विचार देते रहते है यदि इनमें सुधार नही होते है तो ऐसे लोगो को उनके विभाग को संज्ञान में लेते हुए आवश्यक कार्यवाही किया जाये। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने कहा कि नगर निगम के मुख्य कार्यो की समय-समय पर संयुक्त रूप से निरीक्षण भी किया जाये।
मण्डलायुक्त द्वारा अयोध्या में पैडस्ट्रियन स्ट्रीट का कार्य चैक अयोध्या से हनुमानगढ़ी, कनक भवन, दशरथ महल सहित अन्य कार्यो लक्ष्मण किला घाट, गुप्तार घाट, रामकी पैड़ी आदि कार्यो की समीक्षा की इसके साथ लोक निर्माण विभाग द्वारा टेढ़ी बाजार से मोहबरा बाजार होते हुए बाई-पास तक फोरलेन सड़क हेतु प्रस्ताव को शासन में भेजने का निर्देश दिया गया। अन्य चैदहकोसी व पंचकोसी के कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिये गये। सांस्कृतिक विभाग के कार्य, सीएण्डडीएस कार्यदायी संस्था द्वारा किया जा रहा है इसके भी अवशेष कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिये गये। थीम पार्क अयोध्या के कार्य तथा अयोध्या सांस्कृतिक मंच/आडिटोरियम के कार्य को भी पूरा करने के निर्देश दिये गये। श्री राम जन्मभूमि मंदिर के आस-पास विभिन्न विभागो द्वारा लगभग 04 दर्जन से ज्यादा कार्य किये जा रहे है जिसमें सड़क, फुटपाथ, घाटो का निर्माण/मरम्मत शामिल है इसको गुणवत्ता बनाये रखते हुए सीवरेज के कार्य को 15 दिसम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिये गये तथा जिन विभागो की कोई समस्या हो तो जिलाधिकारी एवं मण्डलायुक्त कार्यालय को भी अवगत कराये। मण्डलायुक्त ने अयोध्या विकास प्रधिकरण के उपाध्यक्ष श्री विशाल सिंह से गुप्तारघाट के विकास के लिए सिचाई विभाग से समन्वय पर लगभग 50 लाख का प्रोजेक्ट तैयार करने को कहा।
जिलाधिकारी द्वारा श्री राम जन्मभूमि के आस-पास के क्षेत्रो के विकास में सर्वाेच्च प्राथमिकता देते हुए संबंधित अधिकारियो एवं कार्यदायी संस्थाओ से गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देश दिये।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *