खबरें  कुशीनगर की खबरें  कुशीनगर की
डॉ ए एस विशेन/प्रेम प्रकाश कुशीनगर की खबरें……    विगत डेढ़ माह से लगातार बड़ी गण्डक नदी की जलस्तर कम होने से हो रही... खबरें  कुशीनगर की

डॉ ए एस विशेन/प्रेम प्रकाश

कुशीनगर की खबरें……


   विगत डेढ़ माह से लगातार बड़ी गण्डक नदी की जलस्तर कम होने से हो रही कटान स्थलों व बाढ़ प्रभावित महदेवा ,सालिकपुर ,करमहवा ,पनियहवा , ज्वालापुर आदि गावों का एस डी एम खड्डा अरविन्द्र कुमार ने शुक्रवार को बाढ़ खण्ड अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद , नायब तहसीलदार खड्डा डा०रवि कुमार यादव व राजस्व कर्मियों के साथ दौरा कर निरक्षण किया। वही मौजूद कर्मियों को किसानों की खेती व फसलों की हुई बर्बादी की आकलन रिपोर्ट के साथ बाढ़ से जीर्ण शीर्ण हुई सड़कों की मरम्मत हेतु पीडब्लूडी के अधिकारियों से वार्ता कर जल्द बनवाने का निर्देश दिये।    बता दे कि बीते जुलाई महिने में बाल्मीकिनगर बैराज से छोड़े 4 लाख 40 हजार क्युलस पानी छोड़ने के बाद खड्डा क्षेत्र के करीब डेढ़ दर्जन गावों में बाढ़ का पानी घुस गया था। जो बड़ी गण्डक नदी में जलस्तर कम होने पर बड़ी गण्डक के किनारे के करीब 3-4 सौ किसानों के 25 सौ एकड़ धान, गन्ना व केला के फसलो के साथ कटान कर नदी में विलिन हो गया। जो अभी भी शाहपुर , बालगोविन्दछपरा , करमहवा ,महदेवा आदि मौजों में कटान जारी है। वही महदेवा गांव के ग्रामीण भी गांव कटने को लेकर भयभीत है। जिसकी सुचना पर पहुंचे एस डी एम खड्डा अरविन्द्र कुमार ने करमहवा , महदेवा , ज्वालापुर के कटान स्थल का दौरा कर मौजूद बाढ़ खण्ड के अधिकारियों को कटान को रोकने के लिये किये जा रहे प्रयास में तेजी लाने के साथ राजस्व कर्मियों को किसानों की बर्बाद हुई फसल व खेत का आकंलन कर रिपोर्ट जल्द देने का निर्देश दिये। 

…..………………………..

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2020 में क्षेत्र में सवार्धिक अंक पाने वाली मेधावी छात्राओं को ग्राम सुमही मोहन सिंह के प्रधान प्रेम प्रकाश कुशवाहा के सौजन्य से निज निवास पर एक सादे समारोह के तहत पुरस्कृत कर उनकी हौसला अफजाई की गई। पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि इन्दु देवी रामपति महिला महाविद्यालय सेवरही के प्रबंधक एस.एन. वर्मा रहे।    उल्लेखनीय है कि उपरोक्त ग्राम के प्रधान प्रेम प्रकाश कुशवाहा द्वारा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में प्रथम स्थान पाने वाले क्षेत्र की होनहार छात्राओं के उत्साहवर्धन हेतु पुष्कर वितरण का आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम स्थान लाने छात्राओं को पुरस्कार स्वरूप साइकिल प्रदान कर उनकी हौसला अफजाई किया गया। वही अन्य स्थान पाने वाली छात्राओं को उपहार भेंट कर सम्मानित किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि श्री वर्मा ने कहा कि जो छात्र छात्राएं गांव में रह कर वर्तमान परिवेश में सर्वाधिक अंक पाकर विद्यालय एवं गांव समाज का नाम रोशन किये है। वह निश्चित रूप से बधाई के पात्र हैं। उनकी सफलता पर मैं अपने आप को गौरावन्तित महसूस कर रहा हूँ। उन्होंने सफल प्रतिभागियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी और इसके साथ ही प्रधान द्वारा इस पुनीत कार्य के लिए सराहना की गई। अंत मे ग्राम प्रधान व कार्यक्रम के आयोजक प्रेम प्रकाश कुशवाहा ने सभी आगंतुको के प्रति आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।  उक्त अवसर पर मुख्य रूप से डी.एम. पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य उमेश यादव, शिक्षक अरविन्द शर्मा, जटाशंकर तिवारी, रामेश्वर कुशवाहा, इरफ़ान अहमद,पवन कुशवाहा, बैरिस्टर कुशवाहा, शोएब अहमद, राघव तिवारी, राजेन्द्र गुप्ता, जितेंद्र यादव, चनर चौहान, सुदर्शन गोंड, सचिदानंद कुशवाहा, तजेंद्र तिवारी, मुहम्मद इद्रीस आदि सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।
…..…….…………………………
 एसडीएम व सी ओ के आश्वासन पर चल रहा धरना हुआ समाप्त


 पटहेरवा थाना अंतर्गत ग्राम सभा लक्ष्मीपुर बुजुर्ग में लगातार छ दिनों से चल रहे धरने को आज धरना स्थल पर पहुंचे उपजिाधिकारी तमकुही राज व पुलिस क्षेत्राधिकारी फुलचंद कन्नौजिया के आश्वासन पर आज छठवे दिन चल रहे जमीनी विवाद के धरने को पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के आश्वासन पर समाप्त कराया दलित परिवार को आश्वासन दिया गया कि एक महीने के अन्दर सभी अभिलेखों की जांच कर विधिक कायवाई की जाएगी आपको बताते चलें कि एक सप्ताह पूर्व भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हुआ था जिसमें एक पक्ष की मीरा देवी पत्नी मुन्ना उम्र 30 बर्ष, गुलशन उम्र 28 बर्ष एवम् राम सिंहार उम्र 60 को काफी गम्भीर चोटें आई थी मारपीट के उपरान्त ही उसी रात को पीड़ित पक्ष की पैतृक भूमि पर जबरन कब्जा कर निर्माण कार्य कर लिया गया जिसके बाद दलित कुनबा न्याय न मिलने से हताश व निराश होकर अपने पूरे परिवार के साथ ग्राम सभा लक्ष्मीपुर बाबु के पंचायत भवन पर धरने पर बैठ गई लगातार छठे दिन चल रहे धरने स्थल  पर पहुंचे एस डी एम तमकुही ए आर फारूकी व पुलिस क्षेत्राधिकारी तमकुही फूलचंद्र कन्नौजिया के द्वारा मौके पर पहुंच कर पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया। इस संबंध में थाना प्रभारी पटहेरवा मृतुन्जय सिंह ने बताया की आरोपित तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया हैइस दौरान कांग्रेस पार्टी के जिला महासचिव व तमकुही विधानसभा प्रभारी अनिल पटेल ,रमेश गुप्ता ,विजय गुप्ता ,छोटेलाल यादव ,शंभू गुप्ता ,गोपाल गुप्ता , अनिरुद्ध गुप्ता सहित तमाम कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

………………………..
 सड़क निर्माण के लिए चलवाया बुलडोजर
 यन यच 730 के निर्माण के लिए हटा अतिक्रमण 


रामकोला उप नगर में सड़क निर्माण के लिए अतिक्रमित जमीन को खाली कराने के लिए अंततः शुक्रवार को प्रसाशन ने भारी पुलिस बल के मौजूदगी में वर्षो पुरानी विवादित दुकानों पर बुलडोजर चलवा दिया और ध्वस्त हुए मलवे को निर्माण कंपनी के गाड़ियों से हटवा दिया।निर्माधिन एनएच 730 सड़क के किनारे नाली का  निर्माण रामकोला नगर में बन्द पड़ी खेतान चीनी मिल के गेट से थाने के करीब तक कुल 14 मीटर की चौड़ाई में हुआ है। ध्वस्तीकरण स्थल पर आराजी संख्या 284 रकबा 65 एयर रास्ते खाते की जमीन है। इस जमीन में कुल 8 लोगों की मकान व दुकान वर्षों पुरानी निर्मित है। इसी आराजी की जमीन में बनी सभी 8 मकानों को तोड़ने का फैसला निवर्तमान एसडीएम अरविंद कुमार ने न्यायालय में सुनवाई के बाद 27 जुलाई को सुनाया था। तभी से इस बात को लेकर नगर में मकानों के ध्वस्त करने की बात चर्चा में आगई  थी कि क्या सभी मकान ध्वस्त किये जायेंगे या केवल एनएचआई के जरूरत भर की जमीन खाली करायी जाएगी। शुक्रवार को सुबह नगर में पीएसी व फोर्स का पहुंचना देख शशंकित लोग रामकोला विधायक को सूचना दिए। मौके पर पहुंचे विधायक रामानंद बौद्ध ने तहसीलदार कप्तानगंज अहमद फरीद खान, नायब तहसीलदार राधेश्याम उपाध्याय,  सीओ शिव श्वरूप व एसओ केपी सिंह के साथ स्थल पर पहुंचकर एनएचआई के सहायक अभियंता संदीप वर्मा व आरके सिंह से कहा कि आप अपनी जरूरत की जमीन का चिन्हांकन कर दें। इसपर एनएचआई के लोग बगलें झांकने लगे। विधायक ने कहा कि यदि 284 आराजी को खाली करवाना है तो सम्पूर्ण 65 एयर को खाली करवाये या नाली निर्माण के लिए वांछित जमीन का चिन्हांकन करा दे। तब तक एसडीएम देश दीपक सिंह आ गए विधायक ने उनसे भी यही बात कही। चूंकि उन्हें अपने घर ब्रम्हभोज में जाना था वह चले गए। उनके जाते ही एसडीएम ने थाने में एक बैठक की और उसके बाद बुलडोजर मंगवाकर बिना चिन्हांकन के सड़क के किनारे की संदीप, जयप्रकाश व मथुरा की मकानों को ध्वस्त करवा दिया। उसके ईंट व मलवे को उठवाकर वीसीआईपीएल के कम्पनी की वाहन से भेज दिया गया। चूंकि राजकुमार की तीन मंजिला और रामानंद की दो मंजिला भवन था इसलिए एसडीएम ने इन्हें स्वतः तोड़कर हटाने का निर्देश दिया। यह दोनो लोग अपनी मकान तोड़वाने में जुटे हैं। इस मौके पर हनुमानगंज एसओ विभा पांडेय, कई थानों की फोर्स और एक प्लाटून पीएसी के जवान मौजूद रहे।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *