बुनकरों की हड़ताल समाप्त बुनकरों की हड़ताल समाप्त
प्रफुल्ल श्रीवास्तव टांडा अम्बेडकरनगर।बुनकर सभा के आह्वान पर  बृहस्पतिवार को पॉवर लूम बुनकरों की हड़ताल समाप्त दिया गया है। बुनकर सभा के अध्यक्ष हाजी... बुनकरों की हड़ताल समाप्त


प्रफुल्ल श्रीवास्तव

टांडा अम्बेडकरनगर।बुनकर सभा के आह्वान पर  बृहस्पतिवार को पॉवर लूम बुनकरों की हड़ताल समाप्त दिया गया है। बुनकर सभा के अध्यक्ष हाजी इफ्तेखार अहमद अंसारी ने बताया कि प्रदेश सरकार की पहल पर आज खादी भवन में प्रमुख सचिव नवनीत सहगल व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बुनकर नेताओं की बैठक हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेलीफोनिक वार्ता करते हुए बुनकरों बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार लखनऊ में खादी विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल के निर्देश पर हुई प्रेस कांफ्रेंस में कहा गया कि जनवरी माह से जुलाई माह तक पुराने फ्लैट रेट के अनुसार बुनकरों को बिजली बिल का भुगतान करना होगा। जबकि अगस्त माह से नई योजना लागू होगी।और इस दौरान कोई कनेक्शन हैं काटा जाएगा तथा कटे हुए कनेक्शन को जोड़ा भी जाएगा। नई योजना के सम्बंध में बताया गया कि मुख्यमंत्री  के दिशा निर्देश पर शीघ्र बुनकर नेताओं के साथ बैठक कर नई योजना बनाई जाएगी।फ्लैट रेट पर ही आधारित होगी।कपड़ा उद्योग को काफी बढ़ावा मिलेगा।बैठक प्रमुख रूप से हाजी कासिम अंसारी को विशेष निमंत्रण देकर बुलाया गया था।गौरतलब है कि केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना ‘एक जनपद एक उत्पाद’ के तहत जनपद को कपड़ा उद्योग में चयनित किया गया है।लेकिन दिसंबर 2019 में शासन द्वारा फ्लैट रेट विद्युत सप्लाई व्यवस्था समाप्त करने एवं मीटर रीडिंग व्यवस्था लागू करने से बुनकरों में काफी आक्रोश व्याप्त था। बुनकर लगातार मीटर रीडिंग व्यवस्था को समाप्त करने को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।एक  सितंबर से अनिश्चित कालीन हड़ताल शुरू कर दिया था। कोरोना काल में प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े उद्योग से जुड़े लोगों की हड़ताल को सरकार प्रत्येक दशा में समाप्त करना चाहती थी। क्योंकि हड़ताल के साथ साथ धरना प्रदर्शन की संभावना भी बढ़ गई। सरकार ने  लखनऊ में विशेष बैठक आमंत्रित किया था जो काफी सफल रही।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *