आला अफसरों ने किया औचक निरीक्षण आला अफसरों ने किया औचक निरीक्षण
अयोध्या, 2 सितम्बर 2020/ -मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल के द्वारा आज अचानक लगभग11 बजे व्यापार कर कार्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य... आला अफसरों ने किया औचक निरीक्षण

अयोध्या, 2 सितम्बर 2020/ -मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल के द्वारा आज अचानक लगभग11 बजे व्यापार कर कार्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए कार्यालयों में अधिकारियो व कर्मचारियों की उपस्थिति हो तथा आम जनमानस की समस्याओं का समयबद्धता से निस्तारण हो। कार्यालय में सेनिटाईजर का उचित प्रयेाग पाया गया परन्तु उपस्थिति पंजिका में अधिकारियों कर्मचारियों के आवेदन पाये गये परन्तु उसमें सक्षम अधिकारी के द्वारा स्वीकृति नहीं किया गय। यह स्थिति ठीक नहीं है। व्यापार कर उपायुक्त को मानक के अनुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। कार्यालय में तीन कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये जिसको मण्डलायुक्त ने चेतावनी देने को कहा तथा कहा कि भविष्य के लिए इनको सचेत किया जाय। कार्यालय में अधिकारी कर्मचारी समय से आये और आम जनमानस के कार्यो का निस्तारण करायें। मण्डलायुक्त द्वारा व्यापार कर अधिष्ठान के विभिन्न पटलों का अवलोकन भी किया गया तथा व्यापार कर/जीएसटी से सम्बंधित दर्ज वादों उसके निस्तारण एवं उसके अनुपालन की जानकारियां दे दी गयी तथा मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि अधिकारी नियमानुसार अपने अपने कार्य से सम्बंधित दायित्वों का निर्वाहन करें तथा यह भी कार्यवाही करें कि किसी भी प्रकार से किसी व्यापारी का उत्पीड़न न हो तथा राजस्व की भी वसूली मानक के अनुसार होती रहे।
मण्डलायुक्त के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में पचास लाख के उपर के लागत के निर्माण कार्यो जिसमें भवन कार्यालय स्वास्थ्य केन्द्र आदि प्रकार के है उसकी समीक्षा की गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि जिनकी वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो गयी हों तथा बरसात अंतिम माह में है। उससे सम्बंधित निर्माण कार्यो का कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए पूरा किया जाय तथा स्थानीय मजदूरों को ही ज्यादातर मजदूरी में शामिल किया जाय। जिन निर्माण कार्यो का लगभग कार्य पूरा है उसकी सूची बनायी जाय तथा उसकी रिपोर्ट नियमित सम्बंधित विभाग एवं मण्डलायुक्त कार्यालय को भी उपलब्ध करायी जाय। इस बैठक में विद्युत, जल निगम, पीडब्लूडी, एवं कार्यदायी संस्थाआंे के अधिकारियों ने भाग लिया। इस बैठक में अपर आयुक्त न्यायिक, सम्बंधित विभागो के प्रतिनिधि एवं उपनिदेशक सूचना एवं अर्थ एवं संख्या विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जिला कृषि अधिकारी कार्यालय का पूर्वाह्न  10ः00 बजे  किया औचक निरीक्षण। निरीक्षण के समय जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में तीन चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के अतिरिक्त समस्त स्टॉफ अनुपस्थित पाये गए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा उपस्थिति पंजिका को चेक किया गया। निरीक्षण के दौरान प्राविधिक सहायक (वर्ग-3)/प्रभारी बफर गोदाम निरीक्षक इंद्र दवन यादव, प्रधान सहायक श्रीमती देवमती, कनिष्ठ सहायक श्रीमती प्रतिभा सिंह व सूरज श्रीवास्तव उपस्थित आये। तदोपरांत जिलाधिकारी ने प्रभारी बफर गोदाम निरीक्षक से संबंधित  बफर गोदाम स्टोर से संबंधित लेजर बुक तथा बीज एवं उर्वरक रजिस्टर का निरीक्षण किया तथा धान की विभिन्न प्रजातियों सहित तिल, अरहर, उड़द आदि बीजों के उठाव एवं वितरण आदि के संबंध में जानकारी ली।
निरीक्षण के दौरान कार्यालय में अलमारियां व कुर्सियां अस्त-व्यस्त ढंग से रखी हुई तथा उस पर गंदगी भी पाई गई, इसी के साथ ही कार्यालय परिसर में भी घास-फूस व गंदगी पाई गई।
निरीक्षण के दौरान पाई गई स्थिति के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्री झा ने जिला कृषि अधिकारी सहित कार्यालय के अन्य सभी अनुपस्थित स्टॉफ को स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने तथा कार्यालय परिसर की विधिवत साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *