मोहर्रम के लिए प्रशासन ने जारी किये दिशा निर्देश मोहर्रम के लिए प्रशासन ने जारी किये दिशा निर्देश
अयोध्या 17 अगस्त/ जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने चंद्र दर्शन के अनुसार आगामी 21 अगस्त से प्रारंभ होने वाले मोहर्रम पर्व को सकुशल संपन्न... मोहर्रम के लिए प्रशासन ने जारी किये दिशा निर्देश

अयोध्या 17 अगस्त/ जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने चंद्र दर्शन के अनुसार आगामी 21 अगस्त से प्रारंभ होने वाले मोहर्रम पर्व को सकुशल संपन्न  कराए जाने के सम्बन्ध में ताजियादार कमेटी के पदाधिकारियों व संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए मोहर्रम के पर्व पर इस बार सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नही रखी जायेगी। ताजिया छोटी होगी जिसकी लम्बाई लगभग 1 फिट होगी। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजन सामूहिक रूप से नही किया जायेगा। मोहर्रम के अवसर पर निकाले जाने वाले सभी धार्मिक जुलूसो पर रोक रहेगी। विसर्जन के दिन ताजिया मोहल्ले मे एकत्र कर कमेटी के लोग कब्रिस्तान पर छोटी गाड़ियों अथवा ठेले पर ले जाएंगे जिससे भीड़-भाड़ न हो। ताजिया को दफनाते समय  5 से अधिक लोग इकट्ठा न हों। मातम और मजलिस के कार्यक्रम सामूहिक रूप से नहीं किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि कहीं पर कोई भी ढोलक, तासे या बाजे नहीं बजाए जाएंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कार्यक्रमों में कोविड-19 संबंधित दिशानिर्देशों का विशेष ध्यान रखा जाए सभी लोग घरों में आयोजित कार्यक्रमों के दौरान अनिवार्य रूप से मास्क पहने थोड़े-थोड़े समय पर हाथों को साबुन से धुले, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें और संक्रमण से बचाव संबंधी सभी दिशा निर्देशोंध्उपायों को अपनाएं।
बैठक में मोहर्रम कमेटी के अध्यक्ष मुनीर आब्दी सहित ताजिया दार कमेटी के उपस्थित पदाधिकारियों द्वारा अपनी समस्याओं एवं सुझाव को विस्तार रूप से रखा गया जिसको जिलाधिकारी ने सुनने के बाद समस्याओं के यथा शीघ्र निदान हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने नगर निगम व फायर बिग्रेड की गाड़ियों के माध्यम से सभी मोहल्लों की गलियां एवं सार्वजनिक स्थलों का सैनीटाइजेशन करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम को कर्बलाओं की सूची प्राप्त कर सभी कर्बलाओं की बेहतर साफ सफाई कराने के निर्देश दिए। मोहर्रम पर्व को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु सभी थानों पर मोहर्रम व ताजियादार कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी कार्यक्रम स्थल पर हैंड सैनिटाइजर एवं मास्क की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग से सभी स्थलों पर विद्युत सप्लाई की व्यवस्था चेक कराने तथा नगर निगम को सफाई व्यवस्था को पुनः एक बार दिखवाने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि कहीं पर गंदगी हो तो उसे तत्काल साफ किया जाए।
    इस अवसर पर एसपी ग्रामीण ने कहा कि आप सभी जिम्मेदार पदाधिकारी है हम सभी का कर्तव्य है कोविड-19 से संक्रमण के दृष्टिगत जो भी निर्णय लिए गए हैं उनको गांव-गांव तक  पहुंचाया जाए तथा ताजिया के जो मानक बनाए गए हैं की जानकारी सभी तक पहुंचाए। ताजिया को इकट्ठा करने व दफनाने के समय भी कोविड-19 से बचाव संबंधी दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि ताजिया को दफनाते समय 5 से अधिक लोग इकट्ठा ना हों। ताजिया को बारी-बारी से दफनाए जिससे भीड़ इकट्ठा न हो।
इस अवसर पर उपस्थित ताजियादार कमेटी के सभी पदाधिकारियों ने शासन व जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों का अक्षरसः पालन करते हुए सभी कार्यक्रमों को करने हेतु आश्वस्त किया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर डॉक्टर वैभव शर्मा सिटी मजिस्ट्रेट सत्य प्रकाश सिंह, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत मनोज कुमार गुप्ता, नगर स्वास्थ्य अधिकारी के अलावा संबंधित विभाग के अधिकारी और ताजियादार कमेटी शिया समुदाय से श्री मुनीर आब्दी अध्यक्ष मोहर्रम कमेटी, मोनू मिर्जा सचिव मोहर्रम कमेटी, वसी हैदर गुडडू संयोजक, सैयद हामिद जाफर मीशम-उपाध्यक्ष, जाकिर हुसैन पाशा-सदस्य, सैयद रिजवान हसनैन-सदस्य तथा सुन्नी समुदाय से मो० कलीम-घोसियाना, मो0 अहमद-दाल मण्डी, रियाज प्रधान शाहजहापुर, मो० लईक खान-हसनूकटरा, मिर्जा अकबर -मोदहा, मो० अख्तर-बन्दे अली की छावनी रेतिया, मो0 मुस्लिम-हसनूकटरा, मिस्बाहुददीन मुतवल्ली बड़ी बुआ आदि उपस्थित रहे।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *