भूमि पूजन करवाने वालों में कुशीनगर का लाल भी भूमि पूजन करवाने वालों में कुशीनगर का लाल भी
 डॉ एस पी बिसेन/ प्रेम प्रकाश कुशीनगर 30 जुलाई ।काशी विद्वत परिषद ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के मंदिर का भूमि पूजन व... भूमि पूजन करवाने वालों में कुशीनगर का लाल भी

 डॉ एस पी बिसेन/ प्रेम प्रकाश

कुशीनगर 30 जुलाई ।काशी विद्वत परिषद ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के मंदिर का भूमि पूजन व शिलान्यास करवाने के लिए जिन तीन विद्वानों का चयन किया है उनमें से एक प्रोफेसर विनय पांडे कुशीनगर के रहने वाले हैं ।बताते चलें कि काशी विद्वत परिषद के अध्यक्ष राम यतन शुक्ला ने 3 विद्वानों प्रोफेसर राम चंद्र पांडे ,प्रोफेसर विनय पांडे और प्रोफेसर राम नारायण द्विवेदी का नाम अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर के भूमि पूजन व शिलान्यास का विधि विधान से संपन्न कराने के लिए चयन किया है ।प्रोफेसर विनय पांडे का नाम सामने आते ही कुशीनगर में लोगों के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी ।वहां के लोगों को अपनी धरती पर अभिमान होने लगा पूर्वांचल के एक पिछड़े क्षेत्र में जन्मा उनका लाल श्री राम मंदिर के शिलान्यास का भूमि पूजन करवाने वाला है। हमने जब कुशीनगर में इस विद्वान के बारे में जानकारियां एकत्र की तो पता चला कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए हो रहे भूमि पूजन  को  संपन्न कराने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले  विद्वान प्रोफेसर विनय पांडे कुशीनगर जिले के पडरौना विकास खंड के बिशुनपुरा गांव के रहने वाले है।

विनय पान्डेय की शुरुआती पढ़ाई गांव के सरकारी स्कूल में हुई। इसके बाद कठकुइया के सरस्वती शिशु मंदिर और गोरक्षनाथ संस्कृत विद्यालय गोरखपुर में आगे की शिक्षा हुई। फिर उन्‍होंने उच्च अध्ययन के लिए बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। अभी इसी विश्वविद्यालय के ज्योतिष शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष हैं साथ ही काशी विद्वत परिषद के संगठन मंत्री भी हैं।प्रो. विनय का संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी पर समान रूप से अधिकार है। उनकी ज्योतिष, वास्तु तथा कर्मकांड पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 14 तथा राष्ट्रीय स्तर पर 40 शोध पत्र व सात पुस्तकें प्रकाशित चुकी हैं। पूर्व में भी वह प्रधानमंत्री के महत्वपूर्ण अनुष्ठान पूजन के कार्यक्रमों में शरीक होते रहे हैं।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *