करोना की वजह से  आई बेरोजगारी: नमिता करोना की वजह से  आई बेरोजगारी: नमिता
अयोध्या – आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोघ्या के कृषि विज्ञान केंद्र, मसौधा द्वारा गरीब रोजगार कल्याण योजना के अंतर्गत जिले के... करोना की वजह से  आई बेरोजगारी: नमिता

अयोध्या – आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोघ्या के कृषि विज्ञान केंद्र, मसौधा द्वारा गरीब रोजगार कल्याण योजना के अंतर्गत जिले के 35 प्रवासी मजदूरों हेतु वैज्ञानिक तकनीकी से बकरी पालन विषय पर तीन दिवसीय (20 से 22 जुलाई 2020) कौशल विकास प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया ।
इसके उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के पशु जन स्वास्थ्य विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर नमिता जोशी जी ने अपने संबोधन में कहा की करोना की वजह से प्रवासी मजदूर जो दूसरे प्रदेशों से वापस आये हुए है, के सामने बेरोजगारी की समस्या आ गई है । जिसके लिए प्रवासी मजदूरों को यह रोजगार परक प्रशिक्षण जो वैज्ञानिक तकनीकी से बकरी पालन विषय पर दिया जा रहा है, काफी सहयोग प्रदान करेगा । प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत बकरी पालन करके हमारे प्रवासी मजदूर भाई आत्मनिर्भर बन सकते हैं । इस अवसर पर प्रोफेसर जोशी ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमुख जूनोटिक बीमारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। केन्द्र के अध्यक्ष डॉ0 शशिकांत यादव ने प्रशिक्षण में पधारे आगंतुकों का स्वागत किया। प्रशिक्षण समयवयक डा0 डी0डी0 सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर, पशु रोग विज्ञान ने प्रशिक्षण की रूपरेखा तथा  बकरी पालन के व्यवसायिक महत्व के बारे में बताया । पशु पोषण विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर विजय कुमार सिंह ने बकरी एवं बकरी के बच्चों के उचित आहार प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।  पशु परजीवी विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ0 अमित सिंह ने बकरियों के प्रमुख अंन्तरू एवं वाह्य परजीवी रोग के कारण, बचाव व उपचार के बारे में जानकारी दी। पशु औषधि विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर डा0 जे0पी0 सिंह तथा डॉ0 सत्यव्रत सिंह ने बकरियों में होने वाली जीवाणु जनित, पोषण एवं पाचन से संबंधित बिमारियों के कारक, लक्षण, निदान, उपचार एवं बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी।  बकरी पालन के द्वारा प्रशिक्षणार्थी अपनी आय को   बढ़ा कर दोगुना कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं ।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *