संचारी रोग बचाव अभियान में आई तेजी संचारी रोग बचाव अभियान में आई तेजी
अयोध्या / शासन के निर्देशानुसार जनपद में 1 जुलाई से विशेष संचारी रोग बचाव अभियान चल रहा है। उक्त जानकारी देते हुए जिला मजिस्ट्रेट... संचारी रोग बचाव अभियान में आई तेजी

अयोध्या / शासन के निर्देशानुसार जनपद में 1 जुलाई से विशेष संचारी रोग बचाव अभियान चल रहा है। उक्त जानकारी देते हुए जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बताया कि जनपद में 11, 12 व 13 जुलाई को स्वच्छता के लिए विशेष अभियान  मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार ने दिशानिर्देश में सफलतापूर्वक चलाया गया। इसका मुख्य उद्देश्य जल व मच्छर जनित रोगों से बच्चो व लोगों को बचाने के हेतु है। मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार ने अभियान के बारे में विस्तार से बताया कि 11, 12 व 13 जुलाई को संचालित विशेष अभियान के तहत पांचों तहसील के 11 ब्लॉकों की सभी 835 ग्राम पंचायतों में एक साथ तीन दिवसीय स्वच्छता, सफाई अभियान चलाया गया है। इसके तहत 1238 राजस्व ग्रामों को कवर किया गया। स्वच्छता अभियान के तहत ग्राम में जलभराव से मुक्ति, झाड़ियों की कटाई ,ब्लीचिंग घोल का छिड़काव ,हाइपोक्लोराइट का छिड़काव, नालियों की सफाई, कूड़े का निपटान इत्यादि कार्य कराया गया, ताकि जल व मच्छर जनित रोगों से बच्चों एवं लोगों को बचाया जा सके ,साथ ही कोविड-19 के संक्रमण को भी रोका जा सके। सफाई अभियान के दौरान ग्राम वासियों को ग्राम प्रधान ,स्वच्छता ग्राही,व सफाई कर्मी द्वारा जागरूक भी किया गया ।सीडीओ ने आगे बताया कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में 194 हैंडपंप खराब थे, जिनकी मरम्मत कराया गया ताकि लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके। 11 जुलाई को 325, 12 जुलाई को 550 तथा 13 जुलाई को 363 राजस्व ग्राम में अधिकारियों को उपस्थित में विशेष अभियान चलाया गया। अपर मुख्य सचिव/नोडल अधिकारी द्वारा तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान पूरा बाजार के समाहा कला, माया बाजार के रामपुर पुवारी तथा रुदौली के महंगू का पुरवा में चले सफाई अभियान का निरीक्षण किया गया।

सभी स्थानों पर नोडल अधिकारी को सफाई संतोषजनक मिली। सीडीओ प्रथमेश कुमार ने बताया कि विशेष सफाई अभियान में 1203 सफाई कर्मी तथा प्रत्येक गांव में दो से तीन अतिरिक्त श्रमिक लगाए गए है। 59 जिला स्तरीय अधिकारी द्वारा पर्यवेक्षण का कार्य किया गया। सभी उप जिला अधिकारी व खंड विकास अधिकारी द्वारा भी सफाई अभियान का गांव में जाकर निरीक्षण भी किया गया । लगाए गए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की प्रतिदिन संतोषजनक सफाई की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। संचारी रोग के तहत चलाये गये स्वच्छता अभियान में ग्राम प्रधानों द्वारा भी बढ़-चढ़ कर सहयोग किया गया, और उनके निर्देश में सफाई अभियान का संचालन हुआ। मुख्य विकास अधिकारी ने अंत ने बताया कि विशेष संचारी रोग के तहत 30 जुलाई तक नियमित रूप से ग्रामों में सफाई व स्वच्छता का कार्यक्रम चलता रहेगा, साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जाएगा।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *