बढ़ते जलस्तर से कटान का खतरा बढ़ते जलस्तर से कटान का खतरा
डॉ ए एस विशेन/प्रेम प्रकाश अमवाखास तटबन्ध के लक्ष्मीपुर नारायणी नदी अब स्परों पर दबाव बना रही है। अमवाखास तटबन्ध पर नदी स्पर 8.600... बढ़ते जलस्तर से कटान का खतरा

डॉ ए एस विशेन/प्रेम प्रकाश

अमवाखास तटबन्ध के लक्ष्मीपुर नारायणी नदी अब स्परों पर दबाव बना रही है। अमवाखास तटबन्ध पर नदी स्पर 8.600 किमी पर 10 दिनों से लगातार दबाव बना रही है।कटान करते हुए नदी ने नोज के कुछ हिस्से को अपने आगोश में ले लिया है।शुक्रवार को भी नदी का दबाव बना रहा ।जिससे ग्रामीणों में भय बना हुआ है।वही अमवाखास के बरवापट्टी में भी धीरे धीरे कृषि योग्य भूमि को भी नदी कटान कर रही हैं।
अमवाखास तटबंध के लक्ष्मीपुर में जल स्तर बढ़ने से नदी का दबाव बढ़ गया है।नारायणी नदी ने लक्ष्मीपुर के समीप किमी0 8.600 और किमी0 8.625 पर अपना खास निसाना बनाया है।नदी के बढ़ते दबाव से नदी के किनारे बसे कई गांव के लोग दहशत में आ गए है।लगातार कई दिनों से हो रही बारिश के वजह से बड़ी गंडक नदी का जल स्तर यकायक बढ़ने से लक्ष्मीपुर तटबन्ध जो पहले से ही जर्जर स्थिति में है उस पर नदी का दबाव बढ़ गया है।इससे ,लक्ष्मीपुर,भवानीपुर ,धनुषटोली,दारोगाडीह,बकुलहवा सहित कई गांव के लोगों में दहशत फैल गई है।ग्रामीणों ने स्पर की कटान की जर्जर स्थिति देख दहशत में आ गये है।वही विभाग द्वारा बचाव कार्यो में कोई खास असर नही दिख रहा है ग्रामीणों ने ये आरोप लगाया कि समय से पूर्व अगर विभाग द्वारा कार्य कर लिया गया होता हो ये स्थिति देखने को नही मिलती । जबकि कुछ दिन पूर्व जिलाधिकारी भूपेंद्र यस चौधरी व एसपी विनोद कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से दौर कर बाद पूर्व तैयारियों का जायजा लिया था। तथा संबंधित अधिकारियों को शीघ्र कार्य समाप्त करने का आदेश भी दिया था।लाखो रुपये खर्च के बाद भी ग्रामीण भयभीत है। मौके पर मौजूद सहायक अभियंता दयाशंकर पाण्डेय ने बताया कि किमी 8.62 नोज पर नदी का दबाव है बचाव कार्य किया जा रहा है बँधे से अभी कोई खतरा नही है।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *