माइक्रोवेव लैब का हुआ डिमान्स्ट्रेशन माइक्रोवेव लैब का हुआ डिमान्स्ट्रेशन
अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के आई0ई0टी0 संस्थान द्वारा ”लर्निंग बाय परफॉर्मिंगः वर्चुअल लैब” विषय पर आयोजित पांच दिवसीय नेशनल वर्कशाप के दूसरे... माइक्रोवेव लैब का हुआ डिमान्स्ट्रेशन


अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के आई0ई0टी0 संस्थान द्वारा ”लर्निंग बाय परफॉर्मिंगः वर्चुअल लैब” विषय पर आयोजित पांच दिवसीय नेशनल वर्कशाप के दूसरे दिन आज इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग तथा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की लैब्स का लाइव डिमॉन्सट्रेशन किया गया। इस वर्कशाप के प्रथम सत्र में आईआईटी कानपुर के प्रो0 कुमार वैभव श्रीवास्तव ने स्वयं के निर्मित माइक्रोवेव लैब का डिमान्स्ट्रेशन दिया। उन्होंने आरएफ और माइक्रोवेव इंजीनियरिंग की मूल घटकों और उपकरणों का विश्लेषण करते हुए सिमुलेशन किया। दूसरे सत्र में राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बाँदा के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के डॉ0 अनुराग चैहान ने इलेक्ट्रिकल मशीन के आंतरिक विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि डीसी जनरेटर की विभिन्न स्थिति लोडिंग की स्थिति का आकलन किया जा सकता है। उन्होंने इलेक्ट्रिकल मशीन की बाहरी विशेषताओं पर प्रतिभागियों को विस्तार से बताया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संस्थान के निदेशक प्रो0 रमापति मिश्रा वर्कशाप के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यह प्लेटफार्म हम सभी को व्यवहारिक ज्ञान के साथ सैद्धानिन्क जानकारी प्रदान करेगा। विभागाध्यक्ष इंजीनियर मनीषा यादव ने बताया कि इस वर्कशॉप के प्रथम चरण में विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को लैब कराने के साथ-साथ उनके प्रश्नों के उत्तर दियें। इस अवसर पर इंजीनियर परितोष त्रिपाठी ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में इंजीनियर रमेश मिश्रा, अभिषेक श्रीवास्तव, राजीव कुमार और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के दिलीप यादव, दिनेश कुमार तथा विपिन पटेल ने विशेष सहयोग प्रदान किया।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *