आसपास के स्थान को स्वच्छ रखे: जिलाधिकारी आसपास के स्थान को स्वच्छ रखे: जिलाधिकारी
अयोध्या / -विशेष संचारी रोग नियंत्रण के लिए आवश्यक है कि हम सभी मिलकर अपने आसपास के स्थान को स्वच्छ रखे। नगर निगम, नगर... आसपास के स्थान को स्वच्छ रखे: जिलाधिकारी

अयोध्या / -विशेष संचारी रोग नियंत्रण के लिए आवश्यक है कि हम सभी मिलकर अपने आसपास के स्थान को स्वच्छ रखे। नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं पंचायत राज विभाग के सफाई कर्मी लगातार पूरे मनोयोग एवं परिश्रम के साथ स्वच्छता अभियान में लगे है। जिसके सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे है। हम सभी को स्वयं प्रतिदिन 1 घंटे का समय निकालकर अपने निवास के आसपास की झाड़ियों की सफाई कराने के साथ अनावश्यक गड्ढों में जल भराव न होने दे। जिस स्थल पर अपने पालतू जानवरों को बांध रहे हो उस स्थल पर भी साफ-सफाई बनाये रखे। शरीर को ढकने वाले पूरे कपड़े पहने, मच्छरदानी का प्रयोग करें, सुअर बाड़े को आबादी से दूर रखे, हमेशा स्वच्छ पेयजल का उपयोग करें, गरम ताजा बना हुआ भोजन करें। यदि हम सभी मिलकर समन्वय के साथ साफ सफाई बनाये रखते है तो निश्चित रूप से संचारी रोग से हमारा परिवार सुरक्षित रहेगा।
उक्त बातें जनपद के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने एक भेट में बताते हुए आगे कहा कि बरसात का मौसम चल रहा है ऐसे में कूलर टायर तथा छत या लान में पड़े खाली डिब्बे, बोतल आदि में पानी भरा न रहें। बुखार आदि आने पर कुशल चिकित्सक से परीक्षण कराकर तुरन्त दवाएं लेना प्रारम्भ करें। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि ग्रामवासियों के सहयोग से श्रमदान द्वारा झाड़ियों की कटाई, उथले हुए हैंडपम्प व उसके प्लेटफार्म की मरम्मत ग्रामों में मनरेगा फण्ड से लार्वीसाइडल, स्पे्र/फागिंग गतिविधियों का संचालन, जागरूकता अभियान चलाना, ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी के बीच वाले तालाबों को अपशिष्ट तथा प्रदूषण मुक्त रखने पर विशेष ध्यान देते हुये कार्य योजना बनाकर संचारी रोग नियंत्रण पर प्रभावी कार्यवाही करनाा है। शिक्षा विभाग के माध्यम से अभिभावक-छात्र-अध्यापक व्हाटसअप गु्रप के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के साथ उन्हें संचारी रोगों के लक्षणों व बचाव की जानकारी आडियो-विडियों क्लिप के माध्यम से देने की व्यवस्था करायी जाय। इस कार्य को बीएसए एवं जिला विद्यालय निरीक्षक सम्पादित कराये। शहरी क्षेत्रों में खुली हुई नालियों को ढकने की व्यवस्था करायी जाय। नाले नालियों की अनवरत साफ सफाई के साथ नियमित रूप से फागिंग कराया जाए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गाॅवो को खुले में शौच से मुक्त करायें इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित 778 कम्युनिटी टायलेट का मरम्मत एवं संचालन का दायित्व जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया गया। सूचना विभाग को सभी स्तरों पर विभिन्न विभागों से नियमित सम्पर्क एवं समन्वय स्थापित कर विभागों द्वारा की जा रही है कार्यवाही तथा गतिविधियों का विभिन्न सूचना माध्यमों से व्यापक प्रचार प्रसार का दायित्व उपनिदेशक सूचना को सौपा गया है।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *