एनटीपीसी टांडा में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस एनटीपीसी टांडा में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस
डॉ. मनीराम वर्मा एनटीपीसी-टांडा में सप्तम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस विविध कार्यक्रमों के साथ मनाया गया। इसी क्रम में एनटीपीसी टांडा टाउनशिप स्थित कर्मचारी विकास... एनटीपीसी टांडा में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

डॉ. मनीराम वर्मा

एनटीपीसी-टांडा में सप्तम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस विविध कार्यक्रमों के साथ मनाया गया। इसी क्रम में एनटीपीसी टांडा टाउनशिप स्थित कर्मचारी विकास केंद्र में परियोजना के आसपास के ग्राम प्रधानों के लिए योग कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ के0 श्रीनिवास राव, कार्यकारी निदेशक के उद्बोधन से किया गया। इस अवसर पर समस्त ग्राम प्रधानों का स्वागत करते हुए उन्होंने आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए जारी दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने एनटीपीसी टांडा द्वारा आसपास के गाॅंवों के विकास के लिए किए गये विविध कार्यों की चर्चा करते हुए इसमें ग्राम प्रधानों द्वारा दिए गये रचनात्मक सहयोग के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी ग्राम प्रधानों को आमंत्रित करने का उनका उद्देश्य है कि वे सभी अपने-अपने गाॅंवों में योग का प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए योग आवश्यक है, इसलिए सभी लोगों को अपनी दिनचर्या की शुरुआत योग से किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने योग से होने वाले लाभ के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि इसके लिए किसी तरह के खर्च की नहीं बल्कि दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि आसपास के गाॅंवों के लोगों के खुशहाल रहने से वे भी खुशी का अनुभव करेंगे।इसके पूर्व कार्यकारी निदेशक श्री राव एवं सभी ग्राम प्रधानों का स्वागत करते हुए एस0एन0 पाणिग्राही, अपर महाप्रबंधक (मा0सं0) ने सहज एवं स्वस्थ जीवन के लिए योग को अत्यन्त उपयोगी बताया। उन्होंने एनटीपीसी टांडा द्वारा कोविड-19 की पहली एवं दूसरी लहर के दौरान आसपास के गाॅंवों को सैनिटाइज कराने एवं राहत उपलब्ध कराने में ग्राम प्रधानों के सहयोग की प्रशंसा की।

इस अवसर पर योग प्रशिक्षक पी0वी0 जनार्दनन ने योग के इतिहास की जानकारी साझा करते हुए विविध योग मुद्राओं से होने वाले लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह भारत सरकार के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी।

कायक्रम के अंतिम चरण में कार्यकारी निदेशक राव ने आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी ‘‘सामान्य योग अभ्यासक्रम’’ पुस्तिका का वितरण ग्राम प्रधानों को किया ताकि वे इससे होने वाले लाभ की जानकारी ग्रामवासियों के मध्य साझा कर सकें।

कार्यक्रम का संयोजन उप महाप्रबंधक (मा0सं0) श्रीमती मृणालिनी द्वारा किया गया। कार्यक्रम का सुचारु संचालन एक्जीक्यूटिव सीएसआर सुश्री इशिता पोहूजा द्वारा तथा सभी आगंतुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन उप महाप्रबंधक (आर एंड आर) श्री परवेज़ खान द्वारा किया गया।

इसके पूर्व एनटीपीसी टांडा के अधिकारियों, कर्मचारियों, उनके पारिवारिक सदस्यों के लिए योगाधारित विविध कार्यक्रम आयोजित किये गये। टाउनशिप स्थित भास्कर हाॅस्टल के योगा हाल में प्रातः 7.00 बजे योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। बच्चों को योग के प्रति जागरूक बनाने के उद्देश्य से पोस्टर प्रतियोगिता, कर्मचारियों एवं उनके पारिवारिक सदस्यों के लिए वीडियो योग प्रतियोगिता का आयोजन एवं आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी ‘‘सामान्य योग अभ्यासक्रम’’ का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही कर्मचारियों एवं उनके पारिवारिक सदस्यों एवं गरिमा महिला मंडल के सदस्यों को योग शपथ दिलाई गई।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *