नोडल अधिकारी ने चिकित्सीय सुविधाओं की समीक्षा की नोडल अधिकारी ने चिकित्सीय सुविधाओं की समीक्षा की
अयोध्या अपर मुख्य सचिव सिंचाई/नोडल अधिकारी जनपद अयोध्या श्री टी0 वेंकटेश द्वारा आज जनपद में कोविड के सम्बंध में आवश्यक समीक्षा की गयी, जिसमें... नोडल अधिकारी ने चिकित्सीय सुविधाओं की समीक्षा की

अयोध्या

अपर मुख्य सचिव सिंचाई/नोडल अधिकारी जनपद अयोध्या श्री टी0 वेंकटेश द्वारा आज जनपद में कोविड के सम्बंध में आवश्यक समीक्षा की गयी, जिसमें कहा गया कि ऐसी कार्यवाही की कोविड का प्रसार न हो सके तथा लोग इसके प्रोटोकाल का पालन करें एवं आम लोगों को आवश्यक सुविधायें मिलती रहे। इनके द्वारा जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार के साथ कोविड कमाण्ड कन्ट्रोल रूम विकास भवन में समीक्षा की गयी तथा राजर्षि मेडिकल कालेज दर्शननगर का निरीक्षण किया गया तथा वहां पर लगाये जा रहे आक्सीजन गैस प्लांट कार्य को जल्द जल्द से पूरा करने के निर्देश दिये तथा नोडल अधिकारी द्वारा अगले चरण में मुमताज नगर क्षेत्र का भ्रमण किया गया तथा आम लोगों से सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा की जा रही आवश्यक सुविधाओं की जानकारी ली गयी तथा स्थानीय प्रशासन द्वारा किये गये कार्यो पर संतोष व्यक्त किया। नोडल अधिकारी के भ्रमण के समय जिलाधिकारी के अलावा मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव एवं सम्बंधित विभागों के अधिकारी, सहायक उपस्थित थे। जिसमें भ्रमण के समय कोविड प्रोटोकाल को बेहतर ढंग से पालन करने का निर्देश दिया गया।

अपर मुख्य सचिव सिंचाई, जल संसाधन एवं परती भूमि विकास उ0प्र0 शासन (नोडल अधिकारी अयोध्या) श्री टी. वेंकटेश ने जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में विकास भवन स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर में जनपद अयोध्या में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार पर प्रभावी रोकथाम, बचाव एवं उपचार हेतु किए जा रहे कार्यों व भविष्य की तैयारियों सहित संक्रमित व्यक्तियों को उपलब्ध कराई जा रही चिकित्साय सुविधाओं के स्थिति की गहन समीक्षा की। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा ने कोविड-19 पर प्रभावी रोकथाम हेतु जनपद में किए जा रहे टेस्टिंग टेस्टिंग एंड ट्रीटमेंट संबंधी कार्यों के बारे में नोडल अधिकारी को अवगत कराया।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में घर पर उपचार ले रहे व विभिन्न चिकित्सालयों में भर्ती कोविड-19 से संक्रमित समस्त मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधायें प्रदान की जा रही हैं उन्होंने कहा कि रैपिड रिस्पांस टीम व निगरानी समिति द्वारा किसी भी व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण पाए जाने अथवा किसी भी व्यक्ति की पौष्टिक पाए जाने पर उसे तत्काल किट उपलब्ध कराई जा रही है इसी के साथ कंट्रोल रूम के माध्यम से घर पर उपचार ले रहे रोगियों से नियमित प्रतिपुष्टि प्राप्त की जाती है जिसमें यह किसी भी लक्षण युक्त अथवा पॉजिटिव व्यक्ति को किट नहीं उपलब्ध है तो उसे तत्काल रैपिड रिस्पांस टीमों के माध्यम से सीट उपलब्ध कराई जा रही है। इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने सभी लक्षण युक्त एवं पौष्टिक व्यक्तियों को समय से मेडिसिन किट उपलब्ध कराने तथा सभी को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं एवं परामर्श प्रदान कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान कर उनकी कोविड जांच कराने तथा निगरानी समितियों द्वारा चिन्हित किए गए सिंप्टोमेटिक लोगों की जांच कराना सुनिश्चित करने तथा पॉजिटिव आने पर उन्हें तत्काल मेडिसिन किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की समस्त निगरानी समितियों की आशा संगनियोंध्आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों तथा रैपिड रिस्पांस टीमों को ससमय पर्याप्त संख्या में मेडिकल किट उपलब्ध कराया जा रहा है। जनपद के समस्त ब्लॉकों में रैपिड रिस्पांस टीम के साथ टेस्टिंग टीमों को लगाकर निगरानी समितियों द्वारा पहचाने गए लक्षण युक्त व्यक्तियों के साथ ही संक्रमित व्यक्तियों के सीधे संपर्क में आए व्यक्तियों की टेस्टिंग व आवश्यकतानुसार में मेडिसिन किट उपलब्ध कराने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने जनपद में कोविड टीकाकरण के स्थिति की भी समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी महोदय जिलाधिकारी की अगुवाई में जिला प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कोविड-19 की रोकथाम हेतु किए जा रहे समस्त कार्यों को गंभीरता के साथ नियमित जारी रखा जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनीता यादव, नगर आयुक्त, मुख्य राजस्व अधिकारी पीडी गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह, सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
ग्राम पंचायत मुमताज नगर विकासखंड मसौधा मैं निगरानी समिति के द्वारा की जा रही डोर टू डोर सर्वे का सत्यापन किया गया निगरानी समिति के सचिव लेखपाल आशा आंगनबाड़ी के सदस्य उपस्थित रहे नोडल अधिकारी के द्वारा आशा से ग्राम पंचायत में किए गए सर्वे की पंजिका का अवलोकन किया गया किया जा रहा का संतोषजनक पाया गया। मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर का नोडल अधिकारी श्री टी वेंकटेश जी के द्वारा निरीक्षण वत सत्यापन किया गया।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *