एनटीपीसी में मनाई गई डाॅ. अम्बेडकर जयंती एनटीपीसी में मनाई गई डाॅ. अम्बेडकर जयंती
डॉ. मनी राम वर्मा एनटीपीसी टांडा में भारत रत्न डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर साहेब की 130वीं जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का आयोजन अनुसूचित जाति/जनजाति कर्मचारी... एनटीपीसी में मनाई गई डाॅ. अम्बेडकर जयंती

डॉ. मनी राम वर्मा

एनटीपीसी टांडा में भारत रत्न डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर साहेब की 130वीं जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का आयोजन अनुसूचित जाति/जनजाति कर्मचारी कल्याण समिति की ओर से एनटीपीसी टांडा के आवासीय परिसर स्थित डाॅ0 अम्बेडकर मेमोरियल पुस्तकालय में किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक के0 एस0 राव ने बाबा साहेब के चित्र पर माल्यार्पण एवं मोमबत्तियाॅं जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके पूर्व मुख्य अतिथि श्री राव द्वारा नवीनीकृत डाॅ अम्बेडकर मेमोरियल पुस्तकालय का उद्घाटन फीता काटकर किया गया। इसके उपरांत विशिष्ट अतिथि के रूप में महाप्रबंधक (प्र0 एवं अनु0) एस0के0 सिंह, समिति के अध्यक्ष राहुल कमल एवं अन्य पदाधिकारियों ने बाबा साहेब के चित्र पर माल्यार्पण करके अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इस अवसर पर उपस्थित जनों से संवाद स्थापित करते हुए मुख्य अतिथि श्री राव ने कहा कि बाबा साहेब का यथेष्ट सम्मान उनके विचारों के अनुसरण करने में निहित है। बाबा साहेब के बताये गये रास्तें पर चल कर ही समतामूलक समाज की उनकी संकल्पना को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता के रूप में उन्होंने हमें ऐसा संविधान दिया है, जिससे आज हमारी पहचान पूरी दुनिया में एक महान लोकतांत्रिक देश के रूप में है। उन्होंने बाबा साहेब के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चा करते हुए उन्हें एक निपुण राजनेता एवं महान समाज सुधारक बताया। इस अवसर पर श्री राव ने समिति द्वारा समय-समय पर आसपास के जरूरतमंद लोगों के लिए किए गये कल्याणकारी कार्यों की सराहना की।

विचार विनिमय की इस श्रृंखला में विशिष्ट अतिथि श्री सिंह ने अपना उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि बाबा साहेब के जीवन संघर्षों से हमें सीख लेनी चाहिए। समिति के अध्यक्ष श्री राहुल कमल एवं अन्य वक्ताओं ने अपने संबोधन में बाबा साहेब डाॅ0 अम्बेडकर को अपने समय का महानतम विद्वान एवं वंचित समाज का सच्चा मसीहा बताया।

डाॅ0 अम्बेडकर मेमोरियल पुस्तकालय के नवीनीकरण एवं इसके लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए समिति के पदाधिकारियों ने एनटीपीसी-टांडा प्रबंधन की भूरि-भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का स्वागत समिति के अध्यक्ष राहुल कमल द्वारा तथा सभी आगंतुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन सचिव शिवदास द्वारा किया गया। कार्यक्रम में आगंतुकांे की उपस्थिति सीमित रखी गयी तथा कोविड-19 के प्रोटोकाल का पूर्णतः पालन किया गया।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *