मुर्दो पर मेहरबान है समाज कल्याण विभाग मुर्दो पर मेहरबान है समाज कल्याण विभाग
इन्द्रजीत यादवमगहर।नगर पंचायत मगहर में बृद्धा,विधवा में बहुत गड़बड़ झाला का खेल चल रहा है।जिसमें मुर्दों को पेंशन सुविधा से नवाजा गया है। वहीं... मुर्दो पर मेहरबान है समाज कल्याण विभाग



इन्द्रजीत यादव
मगहर।नगर पंचायत मगहर में बृद्धा,विधवा में बहुत गड़बड़ झाला का खेल चल रहा है।जिसमें मुर्दों को पेंशन सुविधा से नवाजा गया है। वहीं जो जिन्दा पात्र लोगों को पेंशन का लाभ पाने के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है।इस तरह से कस्बे में बृद्धा और विधवा पात्र पेंशनरों के साथ खेल हो रहा है।
नगर के नागरिकों की सुविधा के लिए सरकार ने कई लाभकारी योजना चलाया है।लेकिन सभी योजनाओं का हाईजैक कर पात्र से दूर कर पहुंच वाले अपात्रों की झोली में जा कर गिर जाते हैं।कुछ इसी तरह से नगर के 358 बृद्धा पेंशनरो और 232 विधवा पेंशनरों को समाज कल्याण विभाग से 500 ₹ पेंशन मिलता है। सरकार के द्वारा बृद्धा और विधवा को आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन दिया जाता है।कोरोना महामारी में लाक डाउन के दौरान सभी पेंशन धारको को समाज कल्याण विभाग ने पेंशन की धनराशि उनके खाते में भेज दिया था।ताकि उनकी कुछ जरूरतें पूरी हो सके।जिसमें कई बृद्धा पेंशनरों का निधन भी हो चुका है।फिर भी समाज कल्याण विभाग ने वर्ष 2020-21 उन्हें पेंशन की धनराशि उनके खाते में भेज दिया है।नगर के याकुब,ज्ञान प्रकाश,सूर्यनाथ,बोराकती की मृत्यु हो जाने के बाद भी समाज कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2020-21की बृद्धा पेंशन की धनराशि उनके खाते में भेजा जा चुका है।इसी तरह और कई बृद्धा व विधवा पेंशनर की मृत्यु होने के बावजूद उनके खाते में पेंशन की धनराशि भेजी जा चुकी है।वहीँ दुसरी तरफ इस योजना का लाभ पाने के लिए नगर के जिन्दा नाशपाती देवी,राजेन्द्र तिवारी आदि बृद्ध एवं विधवा पात्र व्यक्ति आवेदन कर करके परेशान हो चुके हैं।इसके साथ ही जनप्रतिनिधियों और जिम्मेदार अधिकारियों का दरवाजों पर हाजिरी दे कर अपनी व्यथा सुना चुके हैं।फिर भी उन्हें पेंशन के लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है।इस संबंध में जिला समाज कल्याण अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि पात्र लोगों की सूची की जांच की जा रही है।जांच में गलत पाये जाने पर सम्बंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *