महिलाएं हर क्षेत्र में दर्ज करा रही भागेदारी:आयुक्त महिलाएं हर क्षेत्र में दर्ज करा रही भागेदारी:आयुक्त
अयोध्या / आयुक्त सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के आयोजित कार्यक्रम में रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव, मिल्कीपुर विधायक बाबा गोरखनाथ, सांसद प्रतिनिधि ओम प्रकाश... महिलाएं हर क्षेत्र में दर्ज करा रही भागेदारी:आयुक्त

अयोध्या / आयुक्त सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के आयोजित कार्यक्रम में रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव, मिल्कीपुर विधायक बाबा गोरखनाथ, सांसद प्रतिनिधि ओम प्रकाश सिंह, मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनीता यादव, डायट प्रधानाचार्य श्रीमती संध्या श्रीवास्तव, समाजसेविका श्रीमती रानी अवस्थी, पार्षद श्रीमती अशोका द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित सिंह, पीओ डूडा यामिनी रंजन सहित बड़ी संख्या में महिलाएं, छात्राएं आदि उपस्थित रही।
इस अवसर पर आयुक्त अयोध्या मण्डल अयोध्या एमपी अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं को जनपद की मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनीता यादव से प्रेरणा लेनी चाहिए, जो बड़े संघर्ष के बाद आईएएस होने का गौरव प्राप्त किया है। इनके संघर्ष, लगन एवं परिश्रम का परिणाम है कि वे जनपद विकास कार्यो को और तेज करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी के पद पर तैनाती दी गयी है। उन्होंने आगे कहा कि  महिलाएं हर क्षेत्र में चाहे वह सेना में हो, एयरफोर्स हो, वाहनों के संचालन में, आईएएस, पीसीएस सभी क्षेत्रों में अपनी भागेदारी दर्ज करा रही है। वह किसी भी मामले में पुरूषों से कम नही है बस उनकी परवरिस एवं बेहतर शिक्षा की व्यवस्था हो वे हर क्षेत्र में इस देश का एवं प्रदेश का नाम रोशन कर सकती है। रूदौली विधायक श्री रामचन्द्र यादव ने अपने उद्बोधन में कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश की भाजपा की सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए कटिबद्व है और उनके कल्याण एवं सशक्कतीकरण के लिए अनेको योजनाएं चला रही है। चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो, रोजगार के क्षेत्र हो, पेंशन हो आदि सभी में उन्हें समुचित भागेदारी देने का प्रयास कर रही है। मिल्कीपुर विधायक बाबा गोरख नाथ ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार एवं प्रदेश की योगी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में महिलाओं के उनके बेहतर जीवन स्तर के निर्माण में सरकार ने अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री संजीव सिंह ने कहा कि नारी को नारी के प्रति समर्पित होना होगा।
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री तथा उत्तर प्रदेश की सरकार महिलाओं के लिए हर क्षेत्र में अच्छी से अच्छी योजनाएं लागू कर उन्हें आर्थिक एवं सामाजिक रूप से स्वालम्बी बनाने का कार्य कर रही है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की स्वच्छ भारत मिशन, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना का लाभ जहां महिलाओं को मिल रहा है। वही घरौनी प्रमाण पत्र वितरण जो केन्द्र सरकार की योजना है परिवार के महिला मुखिया के नाम किया जा रहा है, जिससे वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग में जो भर्तियां चल रही है उसमें बड़ी संख्या में महिलाओं की नियुक्तियां हो रही है। इन नियुक्तियों के चलते वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगी और निर्णय लेने में उनके अंदर क्षमता का विकास होगा। पंचायत चुनाव में भी महिला सीटों का आरक्षण इस तत्व को ध्यान में रखकर किया गया है कि महिलाएं भी बेहतर कार्य कर सकती है तथा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के उत्थान में उनकी भागेदारी को आर्थिक सामाजिक एवं स्वालम्बी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनीता यादव ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जिन महिलाओं को हो वे अपने क्षेत्र की महिलाओं को अवश्य जागरूक एवं प्रेरित करें। ताकि वे शासकीय योजनाओं का लाभ उठा सकें और बेहतर जीवन यापन कर सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत होना होगा ताकि उनके अन्दर निर्णय लेने की क्षमता विकसित हो सकें। जब महिलाओं को आर्थिक निर्णय लेने की स्वतंत्रता मिलती है तो बेहतर कर सकती है। आर्थिक सम्पन्नता महिलाओं के लिए रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करेगी। उन्होंने सभी महिलाओं का आहवान किया कि आत्म सम्मान की रक्षा स्वयं करें। उन्होंने कहा कि तेरे माथे पर ये आंचल तो बहुत खूब है पर तू इसे परचम बना लेती तो बहुत अच्छा था। इस अवसर पर समाजसेविका श्रीमती रानी अवस्थी एवं पार्षद श्रीमती अशोका द्विवेदी ने भी महिला उत्थान एवं जागरूकता पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम के दौरान सूचना विभाग के सांस्कृतिक दल एस म्यूजिकल गु्रप के दलनेता श्रीमती संगीता आहूजा एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालय अमानीगंज की छात्राओं द्वारा महिला सशक्तीकरण पर नाट्य मंचन भी किया गया। कार्यक्रम के अन्त में एक जनपद एक उत्पाद योजना एवं मुख्यमंत्री युवा रोजगार अन्तर्गत श्रीमती शिखा एक जनपद एक उत्पाद योजना अन्तर्गत निवासी ग्राम जमूरतगंज को 10 लाख, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अन्तर्गत श्रीमती राजकुमारी गुप्ता हैदरगंज को 7 लाख 37 हजार रूपये, श्रीमती साजिया काश्मीरी मोहल्ला को 10 लाख, श्रीमती अनुराधा पांडेय निवासी पूरे जैयलाल मिश्र को 10 लाख तथा श्रीमती सोनी तिवारी तकिया गली देवकाली अयोध्या को 15 लाख का ऋण का स्वीकृति पत्र दिया गया है। उपरोक्त के अतिरिक्त एनआरएलएम के 10 लाभार्थियों को, पीएम स्वानिधि योजना के अन्तर्गत 5 लाख रूपये, आवासीय पट्टा प्रमाण पत्र 5 लाभार्थी, घरौनी खतौनी के 10 लाभार्थियों, कन्या सुमंगला योजना के 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र आदि वितरित किये गये। उपरोक्त के अतिरिक्त विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाले 52 महिलाओं एवं छात्राओं को प्रशस्त्रि पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रही महिलाएं एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *