पहलवानों ने  दिखाया दमखम पहलवानों ने  दिखाया दमखम
अयोध्या। विराट दंगल का आयोजन अयोध्या महोत्सव के प्रांगण में किया गया। देश के विभिन्न कोने व नेपाल के पहलवानों ने दमखम व कुश्ते... पहलवानों ने  दिखाया दमखम

अयोध्या। विराट दंगल का आयोजन अयोध्या महोत्सव के प्रांगण में किया गया। देश के विभिन्न कोने व नेपाल के पहलवानों ने दमखम व कुश्ते के दांव पेच दिखाकर लोगो को रोमांचित कर दिया। नेपाल के देवाथापा पहलवान ने राजस्थान के पहलवान को हराकर 51 हजार का इनाम जीता। साधू पहलवान ने पूर्वांचल के पहलवान को हराकर 21 हजार कर इनाम पाया। दंगल की अध्यक्षता गोल्डमेडल प्राप्त पहलवान ध्रुबदेव पांडे ने और मुख्य अतिथि के रूप में संस्कार भारती के संस्थापक पद्मश्री बाबा योगेंद्र व दर्जा प्राप्त मंत्री व अध्यक्ष ललित कला अकादमी गिरीश जी और विशिष्ट अतिथि कश्मीरी लाल राष्ट्रीय संगठक स्वदेशी जागरण मंच, अजय जी क्षेत्रीय संगठन मंत्री रहे।
नेपाल के देवा थापा पहलवान द्वारा दिखाये गये कुश्ती के दांव पेच से दर्शक रोमांचित हो गये। बोल्टा पहलवान राजस्थान,मोती पहलवान दिल्ली,साधु पहलवान देवरिया,जितेंद्र पहलवान व वाराणसी के साथ साथ पंजाब हरियाणा व उत्तर प्रदेश के नामी पहलवानों ने अपना दमखम दिखा। दंगल का संयोजन चन्द्रशेखर तिवारी और अरुण द्विवेदी ने किया। संचालन मऊ के पहलवान पवन सिंह ने किया। भाजपा मीडिया प्रभारी दिवाकर सिंह व भाजपा नेता अमल गुप्ता ने पहलवानों से परिचय प्राप्त किया। अयोध्या महोत्सव न्यास के अध्यक्ष हरीश श्रीवास्तव ने कहा कि कुश्ती के क्षेत्र में युवाओं का रुझान बढ़ रहा है। वर्तमान में इनकी प्रतिभा में ंनिखार लाने की आवश्यकता है। ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन से लेकर रेसलिंग की दुनिया में भी भारतीय पहलवान दस्तक दे रहे है।  इस अवसर पर प्रवन्धक रवि तिवारी, देवेन्द्र मिश्रा दीपू, गौरव सिंह रेणुका रंजन श्रीवास्तव, नाहिद कैफ, अंकिता श्रीवास्तव, अनुजेंद्र त्रिपाठी, बृजमोहन तिवारी, विवेक पांडे, विजय यादव, मोहित मिश्रा, ओमेश अग्रवाल, राजेश मौजूद रहे।
अयोध्या महोत्सव के मंच पर आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी अयोध्या विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों उल्लेखनीय योगदान देने वाली प्रतिभाओं को आत्मनिर्भर भारत से सम्मानित किया गया। संस्कार भारतीय के संस्थापक व पद्मश्री बाबा योगेन्द्र जी ने कहा कि यह संगोष्ठी अयोध्या के आध्यात्मिक प्राणतत्व और आधुनिक  वैज्ञानिक शक्ति से ओतप्रोत विकास की नई धारा का सृजन करने हेतु निर्णायक  पथ प्रदान करेगी।
कार्यक्रम को स्वदेशी राष्ट्रीय संगठन कश्मीरी लाल, उद्योग उपायुक्त आशुतोष सिंह, स्वदेशी जागरण मंच पूर्व उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री अजय कुमार ने भी सम्बोधित किया। आत्मनिर्भर सम्मान प्राप्त करने वालों में रीता गुप्ता, कैप्टन पुरुषोत्तम सिंह, राम अक्षयवर मौर्य, ममता श्रीवास्तव, मीरा सिंह, डा. समीर तिवारी, विनोद जायसवाल मौजूद रहे। 

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *