एक दूजे के हुए 140 जोड़े एक दूजे के हुए 140 जोड़े
ज़मीर अहमद पस्ता भेलसर/ अयोध्यामुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत रुदौली ब्लॉक परिसर में सामूहिक विवाह भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। यहां एक ही मंडप... एक दूजे के हुए 140 जोड़े

ज़मीर अहमद पस्ता

भेलसर/ अयोध्या
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत रुदौली ब्लॉक परिसर में सामूहिक विवाह भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। यहां एक ही मंडप में 140 जोड़ों ने एक-दूसरे का हाथ थामा। इनमें दो दर्जन से अधिक मुस्लिम जोड़े भी थे। विधायक रामचंद्र यादव, सीडीओ प्रथमेश कुमार, एसडीएम विपिन कुमार सिंह, बीडीओ अमित त्रिपाठी ने विवाह बंधन में बंधने जा रहे जोड़ों को आशीर्वाद दिया।
ब्लॉक परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मवई व सोहावल के भी जोड़े विवाह बंधन में बंधे। विधायक ने नवविवाहित जोड़ों के सुखद जीवन की मंगलकामना की। शासन की ओर से प्रत्येक जोड़े के विवाह पर 51 हजार रुपये खर्च किए गए हैं। इसमें से 35 हजार रुपये कन्या के खाते में जमा कराए गए। शेष धनराशि से दैनिक उपयोग की वस्तुएं उपलब्ध कराई गईं। विधायक रामचंद्र यादव ने कहा कि सरकार बेटियों के विवाह के भारी खर्च से समाज को मुक्ति देने के लिए इस महत्वाकांक्षी योजना को शुरू किया है।इस योजना के शुरू होने से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को अपनी कन्याओं के लिए परेशान नहीं होना पडे़गा। इस महत्वाकांक्षी योजना के लागू होने के बाद अब बेटियां बोझ नहीं, बल्कि परिवार का खेवनहार होंगी। सीएम योगी की तरफ सभी जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए विधायक ने अपनी तरफ से भी उपहार दिए। कार्यक्रम में गीतों की धुन पर परिवार के सदस्यों व रिश्तेदारों ने जमकर नृत्य किया। शादी में आए हुए लोगों के लिए खाने की भी व्यवस्था की गई। व्यवस्था को दुरुस्त बनाने में खंड विकास अधिकारी अमित कुमार त्रिपाठी के अलावा एडीओ समाज कल्याण आत्माराम ओझा, एडीओ कोआपरेटिव जयचंद्र वर्मा, पंचायत सचिव अंकुर यादव, राजीव गौतम, विजय गौतम, अजय यादव, अनिल यादव, हेमंत कुमार, सुशीम जयंत व रामेंद्र प्रताप सिंह ‘मोनू सिंह’ ने महती भूमिका अदा की। इस मौके पर भाजपा नेता रघुनन्दन चौरसिया, शिव गोबिंद पांडेय, लालजीत सिंह, अन्नू सिंह, निर्मल शर्मा, शशि यादव, राजकिशोर सिंह, राम प्रेस यादव, दिनेश यादव, सचिन कसौंधन, आलोक चंद्र यादव कृष्ण सागर पाल, समाजसेवी जगन्नाथ यादव, बीडीसी गिरधारी लाल यादव, जिला मंत्री किसान मोर्चा सुरेश चंद्र मिश्रा, शिवानंद मिश्रा, निर्मल शर्मा, प्रधान राम प्रेस यादव, राकेश वर्मा, अरविंद वर्मा, आदि लोग मौजूद रहे।सामूहिक विवाह में शिरकत किए वर-वधु पक्षों के परिवार के सदस्यों ने खाना खाया, काफी पी या नहीं। यह सब एसडीएम विपिन कुमार सिंह व बीडीओ अमित त्रिपाठी घूम-घूम कर पूछते नजर आए।यहां जीवन भर के लिए एक-दूजे के होने को आए सवा सैकड़ा जोड़ों को सजा-धजा कर तैयार करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *