इंटैक स्थापना दिवस पर अयोध्या चैप्टर की ओर से विविध आयोजन इंटैक स्थापना दिवस पर अयोध्या चैप्टर की ओर से विविध आयोजन
दि इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इंटैक) के स्थापना दिवस पर अयोध्या चैप्टर की ओर से विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया... इंटैक स्थापना दिवस पर अयोध्या चैप्टर की ओर से विविध आयोजन

दि इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इंटैक) के स्थापना दिवस पर अयोध्या चैप्टर की ओर से विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सबसे पहले हेरिटेज वॉक का आयोजन हुआ।अयोध्या चैप्टर की संयोजक श्रीमती मंजुला झुनझुनवाला के सफल नेतृत्व एवं डॉ दिव्या शुक्ला के संयोजन में संचालित वॉक के दौरान अयोध्या की सांस्कृतिक- आध्यात्मिक विरासत की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट कराया गया। इस दौरान लगभग 55 लोगों के दल ने मनु मणि कुंड, तिलोदकी गंगा, शीश पैगंबर मजार, गणेश कुंड, मणि पर्वत, अग्नि कुंड, सीता कुंड आदि स्थलों का भ्रमण कर इस के पौराणिक, पुरातात्विक महत्व को समझते हुए इसे संरक्षित करने का संकल्प लिया। विस्तृत विवरण के साथ शिवप्रसाद मिश्र ने सभी स्थलों के महत्व व उसकी पौराणिकता पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में लक्ष्मी सागर कुंड पर पौधरोपण किया गया। सरकार, एनजीओ और स्थानीय नागरिकों के संयुक्त प्रयास से पौधरोपण करते हुए एवं पौध रक्षकों की स्थापना करते हुए पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की गई। कार्यक्रम के अंतिम चरण में गुलाबबाड़ी में ‘द लिटिल हेरिटेज आर्ट टूर’ नाम से एक पेंटिंग कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। शहर की प्रतिष्ठित कलाविद निदा फातिमा द्वारा आयोजित इस कार्यशाला का उद्देश्य छात्र शिक्षक व अन्य सभी प्रतिभागियों को कला के विभिन्न प्रारूपों से परिचित कराते हुए उन्हें स्थानीय कला विधा व सांस्कृतिक परंपरा से बखूबी परिचित कराना था। लगभग 30 प्रतिभागियों ने इसमें प्रतिभाग करते हुए एक्रिलिक पेंटिंग की बारीकियों को समझा और ड्राइंग पेंटिंग इत्यादि गतिविधियों में भी अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर अयोध्या चैप्टर के सह संयोजक डॉ इंद्रोनील बनर्जीव मिस अनुजा श्रीवास्तव, मिस रश्मि भाटिया, एके तिवारी, सरिता त्रिपाठीसहित जेबी अकादमी हेरिटेज क्लब के छात्र भी उपस्थित रहे।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *