लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही एनटीपीसी: के.श्रीनिवास राव लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही एनटीपीसी: के.श्रीनिवास राव
टांडा में धूमधाम से मनाया गया 72वाॅ गणतंत्र दिवस डॉ. मनी राम वर्मा एनटीपीसी लिमिटेड की टांडा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में 72वाॅ गणतंत्र... लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही एनटीपीसी: के.श्रीनिवास राव


टांडा में धूमधाम से मनाया गया 72वाॅ गणतंत्र दिवस

डॉ. मनी राम वर्मा

एनटीपीसी लिमिटेड की टांडा सुपर थर्मल पावर स्टेशन में 72वाॅ गणतंत्र दिवस आवासीय परिसर स्थित रामलीला मैदान में कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि परियोजना प्रमुख के. श्रीनिवास राव ने ध्वजारोहण किया, राष्ट्रगान के बाद उन्होनें भव्य परेड का निरीक्षण किया। आयोजित परेड में स्थानीय सुरक्षा बल एवं केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की टुकड़ियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर रामलीला प्रांगण में उपस्थित जनसमूॅह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री राव ने परियोजना परिवार के समस्त सदस्यों तथा आसपास के ग्रामीणजनों को हार्दिक शुभकामनायें दी। अपने सम्बोधन में उन्होंने देश के विकास में एनटीपीसी के योगदान की चर्चा करते हुये कहा कि वर्तमान में एनटीपीसी 52 परियोजनाओं से 63,635 मेगावाट विद्युत का उत्पादन कर रहा है। 1975 में स्थापित भारत की यह महारत्न कंपनी ऊर्जा उत्पादन में लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। उन्होने कहा की एक अकेले दिन एनटीपीसी की विभिन्न इकाइयों से एक बिलियन यानी एक अरब यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया। एक दिन में इतनी ज्यादा बिजली के उत्पादन का यह एक रिकाॅर्ड है। अपने सम्बोधन में श्री राव ने बताया कि परियोजना के द्वितीय चरण विस्तारीकरण के अन्तर्गत 660 मेगावाट की द्वितीय यूनिट को सिंक्रोनाइज करने का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। वर्तमान में प्लांट की क्षमता 1100 मेगावाट है जो की 6ठी युनिट के आ जाने से 1760 मेगावाट हो जाएगी। साथ ही 150 किलो वाॅट युनिट-5 टी.जी. रुफ टाॅप सोलर सिस्टम को नवंबर 2020 में कमीशन किया गया। इसी के साथ ही एनटीपीसी टांडा की कुल स्थापित सौर क्षमता 300 किलो वाॅट तक पहुँच गई।
इस अवसर पर श्री राव ने बी.यू.एच. मेरिटोरियस एवं सेफ्टी पुरस्कार के अन्तर्गत कर्मचारियों, संविदाकर्मियों एवं केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों को पुरस्कृत किया। इसके पूर्व के.औ.सु.ब. इकाई के अग्निशमन दल द्वारा अग्नि से बचाव का प्रदर्शन किया गया, जिसमें विभिन्न परिस्थितियों में बचाव एवं फायर फाईटिंग का प्रदर्शन किया गया।
इसी के साथ नैगम सामाजिक दायित्व के अन्तर्गत एन.एफ.एन. दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र द्वारा चयनित परियोजना के आस-पास के 05 (पाॅच) दिव्यांगजनों में से 02 को प्रोस्थेटिक्स एवं 03 को आर्थोटिक्स प्रदान किया गया। समारोह के अन्त में परियोजना के अपर महाप्रबन्धक (मानव संसाधन) एस.एन.पाणिग्राही ने सभी का धन्यवाद् ज्ञापन किया।

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *