युवाओं ने ली मानसिक रोगियों की सुध युवाओं ने ली मानसिक रोगियों की सुध
सूर्यभान गुप्ता गोसाईगंज अयोध्या। जिन मानसिक रोगियों को पागल समझकर हम अनदेखा कर देते हैं और उन्हें अपने आसपास भी फटकने नहीं देते। कही... युवाओं ने ली मानसिक रोगियों की सुध

सूर्यभान गुप्ता

गोसाईगंज अयोध्या। जिन मानसिक रोगियों को पागल समझकर हम अनदेखा कर देते हैं और उन्हें अपने आसपास भी फटकने नहीं देते। कही कुछ लोग ऐसे रोगियों को परेशान भी करते रहते हैं। ऐसे ही मानसिक रोगियों की  समाजसेवी हनुमान सोनी अपने निस्वार्थ सेवा समिति के युवाओं ने सुध ली और उन्हें गोसाईगंज सत्संग घाट पर ले जाकर नहला-धुलाकर और उनके बाल कटवाकर नया रूप दिया। साथ ही उनके नाम-पते पूछकर परिजनों की खोजबीन भी कर रहें है। 
उल्लेखनीय है कि हर नगर में दर्जनों मानसिक रोगी लावारिस घूमते रहते हैं। इनमें से कुछ को उनके परिजन ही दूसरे नगरों में छोड़ आते हैं तो कुछ अपनी मनोस्थिति के चलते अपने परिजनों से बिछड़कर भटकते रहते हैं। ऐसे मानसिक विक्षिप्त दुकानों से खाने-पीने का सामान मांगकर और सड़कों के किनारे पड़े रहकर अपना जीवन गुजार देते हैं। देखरेख न होने से ये गंदगी भरे बने रहते हैं और सामान्यतः लोग उनसे घृणा कर उन्हें दुत्कारते रहते हैं।
नगर में एक मानसिक रोगी पागलों की तरह कई दिनों से घूम रहा हैं।मानसिक रोगी सड़क किनारे फटे पुराने कपड़े पहनकर सोता रहता था। इसकी हालत देखकर समाजसेवी हनुमान सोनी को तरस आया और उसने अपने दोस्तों के बीच इस रोगी की मदद करने का विचार रखा। उमंग पराग सूरज गुप्ता हरिओम शर्मा ने भी इस पुनीत और अनूठे कार्य में सहभागिता करने की सहमति दे दी। साथ ही इन सभी समाजसेवी हनुमान सोनी के साथ मानसिक रूप सेे रहने वाले को वहां से उठाकर उसे पहले अच्छी तरह नहलाया और फिर उसकी दाड़ी-कटिंग बनवाई। यह रोगी काफी दिनों से गंदे  कपड़े पहन कर इधर-उधर घूमता रहता था, सो उसका प्राथमिक उपचार भी इन युवाओं ने कराया और उसे नए कपड़े पहना दिए। इस रोगी को जलपान कराते हुए जब उससे नाम-पता पूछा गया तो उसकी भाषा किसी युवा को समझ नहीं आई। समाजसेवी हनुमान सोनी की मदद की अनूठी समाजसेवा की सराहना कर रहे हैं।  
 

Times Todays News

No comments so far.

Be first to leave comment below.

Your email address will not be published. Required fields are marked *